Breaking

रविवार, 31 जुलाई 2016

India-made-world-largest-light-combat-helicopter-001

भारतीय वायुसेना और सेना के लिए बनाया गया लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर हर परीक्षा में खरा उतरा है। इस लड़ाकू हेलीकॉप्टर का निर्माण भारत में ही हुआ है। इसको भारत सरकार द्वारा संचालित हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। यह दुनियाँ का सबसे बड़ा लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है। इसने दुनियाँ भर में इतिहास रच दिया है। यह पहला लड़ाकू लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है जिसने समुद्र तल से 16 हजार फीट की ऊंचाई पर लैंड किया है। अभी तक कोई भी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की है। यह हेलीकॉप्टर 19,700 से 21,300 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। इसलिए यह अधिक ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र के लिए सबसे बेस्ट लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है।

loading...

मल्टी रोल कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) का परिक्षण जोधपुर में करीब एक सप्ताह तक किया गया। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने इसकी सफलता का प्रमाण दिया है। हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इस हेलीकॉप्टर का जोधपुर में सख्त गर्मी के 40 से 42 डिग्री तापमान में इसका सफल परिक्षण किया। इस हेलीकॉप्टर ने बेंगलूरु से जोधपुर तक की उड़ान भरी। इस दौरान भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना के पायलट और बड़े अधिकारी भी मौजूद थे।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का सफल परिक्षण लेह के सर्दियों के मौसम में भी किया गया। इसकी सफलता मिलने के बाद इस साल के आखिर तक लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का क्रमवाचक तरीके से निर्माण शुरू कर देगी।

आगे पेज में जानिए हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ऐसे कितने लड़ाकू एलसीएच भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना को बनाके देगी…

1 2 3

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें