Breaking

सोमवार, 6 जून 2016

तस्वीर में दिख रही इस जगह की सच्चाई जानकार चौंक जायेंगे आप...

पहली नजर में आपको ये जगह खेतों के बीच बना कोई खंडहर लग रही होगी, लेकिन इसके पीछे की सच्चाई बहुत शर्मनाक हैं..














पृथ्वी राज चौहान का नाम तो आप सभी ने जरुर सुना होगा,जी हाँ वो ही पृथ्वी राज चौहान जिन्होंने 17 बार मुहमद गौरी को हराकर अपने राज्य की विदेशी आक्रमणकारियों से रक्षा की थी..लेकिन जब गौरी अठारवी बार जीत गया तो पृथ्वी राज चौहान को कैद करके अफगान ले गया...ये उसी महान हिन्दू शासक की समाधि हैं.

असल में पृथ्वीराज चौहान की समाधि अफगानिस्तान के गजनी शहर के बाहरी इलाके में मौजूद थी.. गोरी की मौत के 900 साल बाद भी अफगानिस्तानी और पाकिस्तानी उसे अपना ‘हीरो’ मानते हैं। ये लोग गोरी की मौत का बदला लेने के लिए अपना गुस्सा पृथ्वीराज की समाधि पर निकालते थे, पृथ्वीराज की समाधि के ऊपर एक लंबी मोटी रस्सी लटकी हुई थी. कंधे की ऊंचाई पर इस रस्सी में गांठ लगी हुई थी। स्थानीय लोग रस्सी की गांठ को एक हाथ में पकड़कर मजार के बीचोबीच अपने पैर से ठोकर मारते थी.

अफगानिस्तान स्तिथ पृथ्वी राज चौहान की समाधि
इस तरह से पृथ्वी राज चौहान का अपमान जब 'शेर सिंह राणा' नाम के हिन्दू युवक से नहीं सहा गया तो वो कुछ सालो पहले इस कब्र में से पृथ्वीराज चौहान की मिटटी निकाल लाये थे।इस आस में की अब इस अंतिम हिन्दू शासक की मिटटी को भारत में सम्मान के साथ एवं पूर्ण रीती रिवाज के साथ उनकी समाधि स्थापित करके इस हिन्दू शासक को सम्मान दिला सकेंगे,

लेकिन भारत आने के बाद भी पृथ्वीराज चौहान को सम्मान दिलाने की उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो सकी,पृथ्वी राज चौहान की समाधि तो भारत में स्थापित कर दी गयी ..ये समाधी उत्तरप्रदेश के फतेहगढ़ कसबे के बेबर गाँव में स्तिथ हैं..लेकिन आज ये समाधि बद से बदतर हालत में हैं, ताजा हालात ये है की चौहान साहब की समाधि के चारो और मक्का की खेती हो रही है और उस मै पानी भरा होने के कारण समाधि तक पहुच पाना मुश्किल हैं.. जो ज़मीन पृथ्वी राज चौहान के लिये दान की थी उसपर कोल्ड स्टोर बना है ! 

ये हैं समाधि की वर्तमान स्तिथि
मुस्लिम शासको की मजारो पर तो अनेको हिन्दू भी चादर चढाते दिख जायेंगे लेकिन इस हिन्दू शासक की समाधि पर कोई दीपक जलाने वाला भी नही हैं..पृथ्वी राज चौहान की आत्मा शायद अफगानिस्तान के अपने आपको इतना अपमानित महसूस नहीं कर रही होगी जितना की हिन्दुओ के बीच होकर अपमानित हो रही हैं...

अब जब बात निकली हैं तो फिर दूर तक जानी चाहिए,शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाये...






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें